Getting My जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके To Work

Wiki Article



करीना से जान्हवी तक, सब्जी के थैले जैसे दिखने वाले इस लाखों के बैग की दीवानी हैं सेलेब्स

यदि आप कमर दर्द या पीठ दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गतिविधियों को बहुत ज्यादा सीमित न करें। यहां तक कि अगर आपकी कमर में बहुत दर्द हो रहा हो, तब भी धीरे-धीरे काम करना बिस्तर पर सीधे लेटे रहने से बेहतर है। यदि आप अपनी कमर को हिलाते डुलाते रहेंगे, तो यह अधिक लचीली हो जाएगी।

मसाज करते समय इस बात का ध्यान रखें कि व्यक्ति के मेरुदंड ( स्पाइन ) या हड्डी पर किसी प्रकार से अधिक दबाव ना पड़े।

सर्जरी – यह सबसे अंतिम उपाय है, अगर तेज कमर दर्द बार-बार हो रहा है और स्थिति बहुत गंभीर हो, तो डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

जरूरी नहीं कि सिर्फ एसेंशियल ऑयल का ही उपयोग किया जाए। कमर दर्द का उपाय अन्य तेल से भी किया जा सकता है। नीचे हम उन्हीं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

आप अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करके और उचित शारीरिक प्रक्रियाओं को सीखकर व अभ्यास करके कमर दर्द से बचने या उसकी पुनरावृत्ति को रोकने में सक्षम हो सकते हैं।

सुलभ होते हैं: कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार सबसे सुलभ होते हैं। लोग इन्हें घर पर ही बना सकते हैं और उन्हें लगभग कोई खर्च नहीं होता है।

जो चीजें खिंचाव या ऐंठन पैदा कर सकती हैं, उनमें शामिल हैं –

पीठ में दर्द खासतौर पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द कई कारणों से हो सकता है जिनमें मुख्य कारण निम्न हैं-

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर के दर्द को कम करने में मददगार होती है। कमर दर्द अगर आपको बहुत परेशान कर रहा है, तो  रात को सोने से पहले हल्दी का दूध जरूर पिंए। ये हेल्दी होने के साथ कमर दर्द को भी कम करेगा।

कमर दर्द से बचने के लिए सोने का सही तरीका

इसे लगभग ८-१० मिनट तक उबाल लें और फिर ठंडा कर लें।

वही बॉडी...वही चेहरा...दूसरा सिद्धार्थ शुक्ला है ये लड़का, हूबहू मिलती शक्ल को देख आंखों को हुआ धोखा, लोग बोले- सिड वापस आ have a peek at this web-site गया

हेल्दी वेट बनाए रखने से भी पीठ दर्द कम हो सकता है. फलों और सब्जियों से भरी हेल्दी डाइट का सेवन करें और मोटापे से बचने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम करें.

Report this wiki page